User:Deepak10k

From Wikipedia, the free encyclopedia

सांपो के प्रति फैली भ्रांतियां, दुर्लभ प्रजाति पीवणा सांप(Sind krait)

बाड़मेर। एशिया में सैकड़ो प्रजाति के सांप पाए जाते हैं वहीं भारत में कुछ सांपो की ऐसी है को सिर्फ भारत मे ही पाई जाती है। जिसमे कुछ सांपो की प्रजाति आपको सिर्फ पश्छिमी राजस्थान में ही देखने को नसीब होगी। अक्सर राजस्थान में पाए जाने वाले सांपो को लोग अज्ञानतावश मार देते है। सिर्फ कोबरा सांप को देव रूपी मानकर लोग मारते नही है। आइये रूबरू करवाते है, कुछ सांप से जो जहरीले नही होते सिर्फ भोजन की तलाश में ही आबादी क्षेत्र मे प्रवेश कर जाते है। इस जानकारी से मनुष्य और सांपो में भय का माहौल खत्म होगा, वही मनुष्य सांपो को नही मारेंगे, जिससे वन्य जीव सुरक्षित रहेंगे। स्नेक रेस्क्युअर दीपक सैन जिसे बाड़मेर जिलेवासी कोबरा मैन के नाम से भी जानते है। सैन ने बताया कि पश्छिमी राजस्थान मे पाया जाने वाला सबसे जहरीला सांप सिंड करैत (पीवणा) के नाम से जाना जाता है। दरअसल पीवणा सांप के बारे मे कई पौराणिक भ्रांतिया फैलाई गई है। लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि सिंड करैत सांप जो कि पीवणा नाम से पूरे भारत में मशहूर हैं, साथ ही रेगिस्तान में रात को निकलने वाला मात्र एक सांप है, जिसके खौफ से लोग रातों को अपने घरों के बाहर आग जलाकर पहरा देते हैं। मान्यता है कि यह सांप रात को सोते हुए व्यक्ति की छाती पर बैठकर स्वास्थ्य के द्वारा जहर छोड़ता है। जिस वजह से इंसान के गले में फ़ौड़ा (छाला) हो जाता है, और सूर्य उगने से पहले उस व्यक्ति को उल्टा लटका कर गले का फोड़ा, फोड़ना पड़ता है। जिससे उस व्यक्ति को बचाया जा सके। अगर सूरज की किरण उस व्यक्ति पर पड़ती तो उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती हैं ऐसा यहां बाड़मेर-जैसलमेर के लोगों की मान्यता है, लेकिन ऐसे किसी सांप के बारे में खोज की गई तब पाया कि दुनिया में ऐसा कोई सांप ही नहीं है जो कि अपने स्वास्थ्य के द्वारा किसी व्यक्ति में जहर छोड़ता हो।

कोई कहानी अगर परिपक्व हो जाती है, तो वह हजारों वर्षों तक पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है। आमतौर पर ना ही किसी ने किसी को फोड़ा फोड़ते हुए देखा है और ना ही किसी ने फोड़ा है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो यह सिंड करैत नामक सांप है जो कि सिर्फ रात्रिचर होने के कारण सिर्फ रात्रि में ही निकलता है जो दिन में कभी देखा नहीं जाता। जाहिर सी बात है, रेगिस्तान में पाई जाने वाली बालू रेत जल्दी गर्म होती है और जल्द ही ठंडी हो जाती है, रात्रि के समय जब यह अपने भोजन की तलाश में निकलता है, तब रेत ठंडी होने के कारण इस को सर्दी लगने लगती हैं, जिस वजह से यह जमीन पर सोते हुए व्यक्ति के बदन की गर्मी लेने व्यक्ति के पास रुक जाता है जब व्यक्ति नींद में करवट बदलता है उस समय सांप पर दबाव पड़ने के कारण यह सांप उस व्यक्ति को काट लेता है। इस सांप के काटने पर व्यक्ति को पता नहीं चलता क्योंकि इसके दांत दूसरे सांपों के मुकाबले बहुत बारीक और छोटे होते हैं जो कि मात्र 5 एमएम मतलब आधा सेंटीमीटर के होते है, एक मच्छर की डंक से भी छोटा है दूसरे सभी सांप जब काटते हैं तब सर्प दंश का निशान स्पष्ट नजर आता है क्योंकि अधिकतम सांपों के दांत बड़े होते हैं, साथ ही जब वह काटते हैं, तब उनके दांत इंसान की चमड़ी में फंस जाते हैं। जब सांप दांतो को बाहर निकालने की कोशिश करता है। उतना ही दांत चमड़ी में धस्ते चले जाते हैं, और वहां पर घाव हो जाता है। साथ ही खून निकलना भी शुरू हो जाता है, क्योंकि दूसरे सांपों के दांत मुड़े हुए होते हैं, इस वजह से वह फस जाते हैं, और वापस दांतों को बाहर निकालने में सांप को उल्टा घूमना पड़ता है। तभी दांत चमड़ी से बाहर निकल पाते हैं, लेकिन सिंडकरैत के दांत छोटे और सीधे होने के कारण यह अपने दांतो को बिना किसी परिश्रम के बाहर निकाल सकता है।


जिस वजह से शरीर पर किसी भी प्रकार के सर्पदंश का निशान दिखाई नहीं देता। रात के समय जब व्यक्ति सौता है तब उसका शरीर निष्क्रिय हो जाता है, जिस वजह से रक्त प्रवाह काफी धीमा हो जाता है, जिस वजह से व्यक्ति के शरीर में विष धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल जाता है, साथ ही शरीर के विभिन्न भागों में लकवा मार जाता है, और व्यक्ति के गले में लकवा हो जाने के कारण जो व्यक्ति सुबह उठता है। तब कुछ बोल नहीं पाता इस वजह से मान्यता हो गई है, कि यह सांप व्यक्ति के स्वास के साथ विष छोड़ता है जिससे व्यक्ति के गले में फोड़ा हो जाता है। और फोड़ा फूट जाने पर उसकी मृत्यु हो जाती है। आमतौर पर जब यह सांप काटता है तो व्यक्ति की आधे घंटे से 45 मिनट में शारिरिक क्षमता के अनुसार मौत हो जाती है। लेकिन रात के समय व्यक्ति को पता ना चलने के कारण व शरीर निष्क्रिय होने के कारण जब उसकी नींद खुलती है तभी उसकी मृत्यु होती है। जिस वजह से भी मान्यता हो गई है कि व्यक्ति के गले में फोड़ा फूटने के कारण मौत हो गई, और जब लकवे के कारण तड़प रहा होता है तब लोग समझते हैं कि फोड़ा हो गया है, व इसे उल्टा लटकाया जाए जिस वजह से व्यक्ति को बचाया जा सके। लेकिन वास्तविकता में ऐसा नहीं है, अगर यह सांप किसी को काटता है, तो उसकी मौत 99% होना तय हैं। इस सांप में न्यूरोटोक्सीन जहर पाया जाता है। इसको पश्चिमी क्षेत्र में बूछड़ी, भुंडी व फुकनी के नाम से भी जाना जाता है। यह पूरे काले रंग का सांप होता है जिस पर सफेद छल्लेनुमा आकृतियां पाई जाती है। साथ ही इस का पेट हल्के पीले रंग का होता है। इसकी आंख अंदर की तरफ धसी हुई दिखाई देती है।