User:Dpagrawal24

From Wikipedia, the free encyclopedia

पार्किंग की समस्या यहां और वहां

डॉ दुर्गाप्रसाद अग्रवाल[edit]

पार्किंग की समस्या भारत में ही हो, ऐसा नहीं है. यहां अमरीका में भी यह एक विकट समस्या है और दिनों-दिन विकटतर होती जा रही है. गैस की कीमत चाहे कितनी ही बढ़े और प्रशासन चाहे कितनी ही सुविधाएं लोगों को सुलभ कराए कि वे निजी की बजाय सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करें, या कार पूल का प्रयोग करें, निजी वाहनों की संख्या बढती ही जा रही है, और उसी के साथ बढती जा रही है पार्किंग की समस्या. वैसे यह समस्या अगर भारत जितनी विकट महसूस नहीं होती है तो इसमें जितना योगदान यहां के प्रशासन का है उससे कम योगदान यहां के नागरिकों का नहीं है. प्रशासन अगर हर मुमकिन कोशिश करता है अपने नागरिकों को सुविधा प्रदान करने की, तो नागरिक भी पूरा प्रयास करते हैं तमाम नियम-कानून-कायदों का पालन करके व्यवस्थाओं को बनाये रखने का. एक उदाहरण दूं. यहां हर पार्किंग लॉट में शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए अलग से पार्किंग स्थल निर्धारित होता है और वह स्थल प्राय: ऐसा होता है कि आपको अपनी गाड़ी पार्क करने के बाद दूसरों से कम पैदल चलना पड़ता है. मैंने हमेशा यह पाया कि भले ही इस निर्धारित स्थान पर कोई गाड़ी पार्क की हुई ना हो, और पार्किंग की बहुत मारामारी हो, तब भी कोई भी इस स्थान में अनधिकृत रूप से अपनी गाड़ी पार्क नहीं करता. निश्चय ही इस सुव्यवस्था के पीछे यहां के कड़े दण्ड प्रावधान भी होंगे. प्रावधान तो हमारे भारत में भी हैं, लेकिन बस इतना है कि हम उनकी परवाह ज़रा कम ही करते हैं. प्रावधान बनाने वाले भी उन्हें बना कर गहरी नींद सो जाते हैं.

पार्किंग के सन्दर्भ में प्रशासनिक सूझ-बूझ का एक और नमूना मुझे अपनी इस यात्रा में देखने को मिला. इससे महसूस हुआ कि प्रशासन नई ज़रूरतों को देख कर व्यवस्थाएं करने में भी तत्पर रहता है. सिएटल-टकोमा हवाई अड्डे पर अभी हाल ही में जब हम अपनी एक रिश्तेदार को लेने गए तो मैंने एक नई व्यवस्था देखी. सामान्य पार्किंग के अलावा वहां एक सेल पार्किंग एरिया और बना दिया गया है. सेल याने सेल फोन. क्या है यह सेल पार्किंग एरिया? मान लीजिए आप किसी को लेने हवाई अड्डे आए हैं और पार्किंग स्थल पर भारी दाम चुका कर अपनी गाड़ी पार्क नहीं करना चाहते हैं तो अपनी गाड़ी को इस सेल पार्किंग एरिया में खड़ा कर लीजिए. लेकिन दो बातें हैं. एक तो आप खुद गाड़ी में ही बैठे रहें. यह नहीं कि गाड़ी छोड़ कर अपने मेहमान को रिसीव करने चले जाएं. और दूसरे, यहां आप केवल तीस मिनिट के लिए ही अपनी गाड़ी रख सकते हैं. होता यह है कि जिसे आप लेने आये हैं, वह हवाई जहाज से उतरने के बाद, निकास द्वार की तरफ आते हुए आपके सेल फोन पर आपको फोन कर देता है और आप अपनी गाड़ी लेकर हवाई अड्डे के बाहर पहुंच कर उस व्यक्ति को अपनी गाड़ी में बिठा कर ले जाते हैं. यह सुविधा इस तकनीकी रूप से उन्नत देश में बड़े काम की है. आपको अपने उन्नत आई फोन्स पर या अन्य उपकरणों पर वायुयान के बारे में पल-पल की जानकारी होती है, आप जानते हैं कि जिस वायुयान से आपका मेहमान आ रहा है, वह कब लैण्ड करेगा, या उसने कब लैण्ड कर लिया है, और तदनुसार आप अपनी गाड़ी लेकर हवाई अड्डॆ के निकास द्वार के बाहर पहुंच जाते हैं. लेकिन, महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रशासन ने लोगों की इस ज़रूरत को समझा और तदनुसार व्यवस्था की.

लेकिन, जैसा मैं बार-बार कहता हूं, मनुष्य स्वभाव तो सब जगह एक-सा होता है. हाल ही में एक समाचार पढा तो अपना भारत याद आये बगैर नहीं रहा. हुआ यह कि एक सज्जन अपनी गाड़ी लेकर किसी रेस्टोरेण्ट में खाना खाने गए. जैसा सप्ताहांतों में आम तौर पर होता है, सब जगह, भारत में भी और यहां भी, पार्किंग की जगह की किल्लत थी. काफी भटकने के बाद उन्हें कई गाड़ियों के बीच एक खाली जगह नज़र आई. उन्होंने अपनी गाड़ी को उस तरफ पार्क करने के लिए मोड़ा ही था, कि दूसरी तरफ से, और वह गलत तरफ थी (यहां यह तै होता है कि इस तरफ से आई गाड़ी यहां पार्क होगी, और दूसरी तरफ से आई गाड़ी वहां!) एक महंगी गाड़ी तेज़ी से आई, रुकी, और उसमें से एक सज्जन (और क्या कहूं?) उतरे और फटाक से उस पार्किंग की जगह पर जाकर खड़े हो गए और लगे गाड़ी में बैठे अपनी बीबी को इशारा करने कि वह ड्राइविंग सीट सम्हाले और गाड़ी को लाकर वहां पार्क कर दे. यह प्रसंग मुझे अंतर्राष्ट्रीय एकता का अद्भुत नमूना लगा. जो भारत में होता है वही अमरीका में भी होता है. हम सबको ऐसे अनुभव होते ही रहते हैं. लेकिन ज़्यादा खुश होने की ज़रूरत नहीं. इसके बाद जो हुआ, वह शायद भारत में नहीं होता है, या बहुत कम होता है. गाड़ी में बैठी मेम साहब ने वक्र दृष्टि से पति देव की तरफ देखा और उनका आदेश, निर्देश या अनुरोध, जो भी कहें आप उसे, मानने से साफ इंकार कर दिया. इतना ही नहीं, अपनी गाड़ी को थोड़ा पीछे हटाया और कुढते हुए,इंतज़ार करते हुए, पहले वाले सज्जन को इशारा किया कि वे अपनी गाड़ी वहां पार्क कर लें. क्या आपको भी कभी अपने देश में ऐसा कोई अनुभव हुआ है? मुझे तो कभी नहीं हुआ.

◙◙◙