Jump to content

User:Harshita2211/sandbox

From Wikipedia, the free encyclopedia
छात्रों को सलाह देना |
                        पूर्व सेवा शिक्षक के रूप में चुनौतियों का सामना करना पड़ा

मैंने सेंट फ्रांसिस हाई स्कूल, स्टेट बोर्ड में इंटर्नशिप का पहला चरण किया। मैंने मानक छठी, अंग्रेजी में पढ़ाया। यह एक स्कूल में पढ़ाने का मेरा पहला अनुभव था। लेकिन विशेष रूप से, कक्षा में जाना और पढ़ाना मेरा पहला अनुभव था। मुझे लगा कि मैं अपने कम्फर्ट जोन से बाहर हूं। पूर्व-सेवा शिक्षक समझदार प्रशिक्षक हैं जिन्हें कुछ विशेष पाठ्यक्रम दिए जाते हैं और इससे पहले कि वे किसी भी शिक्षित को गले लगाते हैं। एक पूर्व सेवा शिक्षक के रूप में मुझे बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। समस्याएं या चुनौतियां इस प्रकार हैं:

1. छात्रों को जानना: छात्रों का नाम जानना बहुत मुश्किल था। छठी कक्षा में छात्र लगभग साठ थे। छात्रों के सभी नाम सीखना और उन्हें ठीक से जानना मुश्किल था।

2. नियोजन शिक्षा: पाठ योजना के लिए कार्यक्रम बनाना बहुत कठिन था। चूंकि यह मेरी इंटर्नशिप का पहला चरण था जहाँ मुझे अपने कॉलेज के असाइनमेंट के साथ-साथ इंटर्नशिप गतिविधियों या कक्षा की गतिविधियों का प्रबंधन करना था।

3. शिक्षण और शिक्षण उपकरण विकसित करना: जैसा कि मेरी इंटर्नशिप सेंट फ्रांसिस स्कूल, स्टेट बोर्ड में थी, जो बहुत तकनीकी रूप से सुसज्जित नहीं थी इसलिए सब कुछ हस्तलिखित होना था। मुझे प्रत्येक पाठ के लिए प्रभावी उपकरण तैयार करने होंगे। शिक्षण के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण चार्ट और चित्र थे। वास्तव में चार्ट तैयार करना मेरे लिए बहुत चुनौतीपूर्ण था। मुझे उस पाठ के अनुसार चार्ट तैयार करना होगा जो मैं कक्षा में पढ़ाने जा रहा था। मुझे यह हिस्सा बहुत चुनौतीपूर्ण लगा।

4. प्रबंध शिक्षण प्रक्रिया: शिक्षण प्रक्रिया बहुत कठिन थी। मैंने एक विशेष विषय के साथ अपनी कक्षा शुरू की। लेकिन पाठ पढ़ाने के दौरान मैंने देखा कि छात्र रुचि और आकर्षक नहीं थे। इसलिए, मैंने उनके लिए गतिविधि की योजना बनाई। गतिविधि आयोजित करने के बाद मैंने पाया कि छात्र अधिक आकर्षक थे और उन्होंने कक्षा में ध्यान दिया। इसलिए यह अनुभव करने के बाद, प्रत्येक पाठ के लिए मैंने छात्रों के लिए एक गतिविधि और चार्ट तैयार किया।

5. कक्षा का प्रबंधन करना: कक्षा कक्ष की ताकत लगभग साठ छात्रों की थी और कक्षा चर्चा में उन्हें रखना मेरे लिए बहुत मुश्किल था। मेरे लिए यह चुनना मुश्किल था कि मुझे कक्षा में किस गतिविधि का संचालन करना चाहिए, क्योंकि ज्यादातर कक्षा में आयोजित की जाने वाली गतिविधियाँ आकर्षक, रोचक और कम शोर वाली होनी चाहिए।

6. मार्गदर्शन: छात्रों से बात करते समय मुझे लगा कि उन्हें इस बात का भरोसा नहीं है कि वे सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकते हैं। इस प्रकार मैंने एप्टीट्यूड टेस्ट, पब्लिक स्पीकिंग और विभिन्न माइंड गेम्स का आयोजन किया ताकि छात्र अपनी पढ़ाई के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों के महत्व को जान सकें। ये सभी गतिविधियाँ मैंने तब कीं, जब मुझे प्रतिस्थापन कक्षाएं मिलीं।

इस प्रकार, यह सिखाने का मेरा पहला अनुभव था यह मेरे लिए काफी दिलचस्प था। कक्षा में छात्रों के सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों के बारे में अच्छी तरह से जानने के बाद से यह मेरे लिए अनुभव पर आधारित था। इसलिए, इसने मुझे छात्रों के मनोविज्ञान को समझने और उनकी मदद करने और उन्हें बेहतर तरीके से मार्गदर्शन करने में मदद की। मुझे बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन हर चुनौती से मेरे लिए एक नई सीख मिली जो एक पेशेवर शिक्षक के रूप में अपना करियर बनाने के बाद मुझे बहुत मदद कर सकती है।