Jump to content

User:Jamesmathew1840139/sandbox

From Wikipedia, the free encyclopedia

पिएत्रो बेम्बो


      पिएत्रो बेम्बो, ओ.एस.आई.एच. (२० मई १४ 18० - या तो ११ जनवरी [१] या १ [जनवरी, [२] १५४ -) एक इतालवी विद्वान, कवि, साहित्यिक सिद्धांतकार, नाइट्स हॉस्पिटैलर के सदस्य और एक कार्डिनल थे। वे इतालवी भाषा के विकास में एक प्रभावशाली व्यक्ति थे, विशेष रूप से टस्कन, एक साहित्यिक माध्यम के रूप में, मानक आधुनिक उपयोग के लिए भाषा को संहिताबद्ध करते थे। उनके लेखन ने 16 वीं शताब्दी में पेट्रार्क के कामों में रुचि के पुनरुद्धार में सहायता की।बेम्बो के विचार 16 वीं शताब्दी के सबसे महत्वपूर्ण धर्मनिरपेक्ष संगीत रूप के गठन में भी निर्णायक थे, मैड्रिडल [3]। टाइपफेस बेम्बो का नाम उनके नाम पर रखा गया है।
     
     

जीवनी

     बेम्बो का जन्म वेनिस में एक कुलीन परिवार में हुआ था। उनके पिता बर्नार्डो बेम्बो ने इटालियन लोगों के साहित्य की गहराई से देखभाल की, उन्होंने अपने गृह नगर रवेना में दांते के लिए एक स्मारक बनवाया। [४] पिता ने वेनिस गणराज्य के लिए एक राजदूत के रूप में भी सेवा की, और अभी भी एक लड़का पिएत्रो उनके साथ कई यात्रा पर गया था। जिन स्थानों पर वे गए थे, उनमें से एक फ्लोरेंस था, वहां टस्कन भाषा के लिए एक प्रेम प्राप्त किया गया था, एक प्रेम जो साहित्यिक और संगीत के इतिहास में इतना महत्वपूर्ण साबित होना था।उन्होंने मेसिना में नियोप्लाटोनिक ग्रीक विद्वान कॉन्स्टेंटाइन लस्करिस के तहत दो साल तक ग्रीक का अध्ययन किया, और बाद में पडुआ विश्वविद्यालय चले गए।आगे की यात्रा में दो साल (1497-1499) शामिल थे, जो कि एरकोले I d'Este के शासन में फेरारा के एस्टे कोर्ट में था, फिर एक महत्वपूर्ण साहित्यिक और संगीत केंद्र था। वहां पर वह एरियोस्टो से मिले और अपने पहले काम, ग्लियो असोलानी, जो कि कोर्ट लव के विषय पर एक संवाद था, लिखना शुरू किया। इस पुस्तक की कविताएँ बोकासियो और पेट्रार्क की याद दिलाती हैं, और 16 वीं शताब्दी में संगीत के लिए व्यापक रूप से निर्धारित थीं। बेम्बो ने खुद अपनी कविता को एक महिला गायक द्वारा लुट के साथ किया जाना पसंद किया, एक इच्छा जो उन्हें 1505 में इसाबेला डी'एस्टे से मिलने पर दी गई थी और उन्हें अपनी पुस्तक की एक प्रति भेजी थी।1502 और 1503 में वह फिर से फेरारा में था, और कुख्यात ल्यूक्रेज़िया बोर्गिया के साथ उसका प्रेम संबंध था, जो अल्फोंसो डी'एस्ट की पत्नी थी, एर्कोले आई डीएस्ट के पुत्र और 1505 में उनके तत्काल उत्तराधिकारी थे। उन्होंने समय के आसपास छोड़ दिया। जोसकिन डेस प्रेज़ की किराया एरकोल I डी'एस्ट द्वारा चैपल के लिए संगीतकार के रूप में, और उस समय से बचने के लिए, जो कि 1505 में शहर को बर्बाद करने वाले प्लेग से बचने के लिए प्रसिद्ध संगीतकार जैकब ओब्रच के जीवन का दावा करता था।1502 और 1503 में वह फिर से फेरारा में था, और कुख्यात ल्यूक्रेज़िया बोर्गिया के साथ उसका प्रेम संबंध था, जो अल्फोंसो डी'एस्ट की पत्नी थी, एर्कोले आई डीएस्ट के पुत्र और 1505 में उनके तत्काल उत्तराधिकारी थे। उन्होंने समय के आसपास छोड़ दिया। जोसकिन डेस प्रेज़ की किराया एरकोल I डी'एस्ट द्वारा चैपल के लिए संगीतकार के रूप में, और उस समय से बचने के लिए, जो कि 1505 में शहर को बर्बाद करने वाले प्लेग से बचने के लिए प्रसिद्ध संगीतकार जैकब ओब्रच के जीवन का दावा करता था।
प्पिएरत्रो बेम्बो
1506 और 1512 के बीच वह अर्बिनो में रहता था, और यह यहाँ था कि बेम्बो ने अपना सबसे प्रभावशाली काम लिखना शुरू किया, गद्य में कविता लिखने पर एक गद्य ग्रंथ, गद्य डेला वोल्गर लिंगुआ, केवल 1525 में प्रकाशित हुआ। बेम्बो ने गिउलिओ डी 'मेडिसी के साथ काम किया। रोम, जहां वह पोप लियो एक्स के लैटिन सचिव नियुक्त किए जाने के तुरंत बाद थे। 1514 में वे नाइट्स हॉस्पिटैलर के सदस्य बन गए, जिसे अब माल्टा के शूरवीरों के रूप में जाना जाता है। [6] 1521 में पोंटिफ की मृत्यु पर, वह सेवानिवृत्त हो गए, बिगड़े हुए स्वास्थ्य के साथ, पडुआ और वहाँ कई वर्षों तक रहे, जिस दौरान उन्होंने लिखना जारी रखा और 1525 में अंततः अपने प्रसिद्ध काम को प्रकाशित किया। 1530 में उन्होंने अपनी मातृभूमि, वेनिस गणराज्य के आधिकारिक इतिहासकार के कार्यालय को स्वीकार कर लिया, और कुछ ही समय बाद सेंट मार्क बेसिलिका का लाइब्रेरियन भी नियुक्त किया गया। [7]

20 दिसंबर 1538 को पोप पॉल III ने उन्हें पेक्टोर में एक कार्डिनल नाम दिया और बेम्बो रोम लौट आया। अगले वर्ष उन्होंने ऑर्डर के पुजारी के रूप में पवित्र आदेश प्राप्त किया। इस कदम के बाद कार्डिनल के रूप में उनका नामांकन प्रकाशित हुआ और उन्होंने 10 मार्च 1539 को आयोजित एक कॉन्सटेरॉन में लाल टोपी प्राप्त की, जिसका शीर्षक चर्च ऑफ सैन सिरियाको के कार्डिनल डीकॉन के रूप में था, टर्मे डायोक्लेज़ियन (एक शीर्षक जल्द ही सेंटी क्विरिको के चर्च में स्थानांतरित हो गया। Giulitta)। वह फरवरी 1542 में कार्डिनल प्रीस्ट के रैंक के लिए उन्नत था, सैन क्राइसोगोनो के चर्च के शीर्षक के साथ, दो साल बाद सैन क्लेमेंट के बेसिलिका में बदल गया। [8]

जबकि रोम में बेम्बो ने धर्मशास्त्र और शास्त्रीय इतिहास का अध्ययन करने के अलावा, अपने पहले के काम को लिखना और संशोधित करना जारी रखा। उन्हें उनकी उपलब्धियों के लिए एक पुरस्कार के रूप में गुब्बियो और बर्गामो के दीवानों का प्रशासन मिला, हालांकि ऐसा लगता है कि चर्च ने उन्हें कभी बिशप का नाम नहीं दिया। [९] उनके 77 वें वर्ष में रोम में उनकी मृत्यु हो गई और उन्हें सांता मारिया सोपरा मिनर्वा के चर्च में, उनके शाही संरक्षक के पास दफनाया गया। 

काम करता है और प्रभावित करता है


एक लेखक के रूप में, बेम्बो ने कुछ महान "प्रभावित" को बहाल करने का प्रयास किया जो प्राचीन ग्रीक के अपने श्रोताओं पर था, लेकिन टस्कन में इसके बजाय। उन्होंने अपने मॉडल के रूप में आयोजित किया, और काव्यात्मक अभिव्यक्ति के उच्चतम उदाहरण के रूप में इतालवी में कभी भी हासिल किया, पेट्रार्क और बोकासियो के काम, 14 वीं शताब्दी के दो लेखकों ने उन्हें फैशन में वापस लाने में सहायता की। गद्य डेला वोल्गर लिंगुआ में, बेम्बो ने पेट्रार्च को आदर्श मॉडल के रूप में स्थापित किया, और कविता, तनाव, शब्दों की ध्वनियों, संतुलन और विविधता सहित पद्य रचना पर विस्तार से चर्चा की। बेम्बो के सिद्धांत में, एक कविता में शब्दों का विशिष्ट स्थान, जो उनके व्यंजन और स्वर, उनके लय, लंबी और छोटी रेखाओं के भीतर उनकी स्थिति पर ध्यान देने के साथ, एक श्रोता में मिठास और अनुग्रह से लेकर गुरुत्वाकर्षण और दु: ख तक की भावनाएं पैदा कर सकता है। यह कार्य 16 वीं शताब्दी के सबसे प्रसिद्ध धर्मनिरपेक्ष संगीत रूप इतालवी मैड्रिड के विकास में निर्णायक महत्व का था, क्योंकि यह इन कविताओं, बब्बो के विचारों के अनुसार, सावधानीपूर्वक बनाई गई (या, पेट्रार्क के मामले में, विश्लेषण किया गया), संगीत के लिए प्राथमिक पाठ होना चाहिए। बेम्बो द्वारा किए गए अन्य कार्यों में 1487 से 1513 तक वेनिस का इतिहास (1551 में प्रकाशित), साथ ही संवाद, कविताएं और निबंध शामिल हैं। उनके प्रारंभिक ग्लि असोलोनि बताते हैं और कुछ हद तक लुस्रेज़िया बोर्गिया के साथ उनके संबंध को देखते हुए, प्लैटोनिक स्नेह की सिफारिश करते हैं, अपने नियोक्ता के बेटे से उस समय शादी की। [१३] एक शुरुआती काम में, डी एटना (1496), पिएत्रो और उनके पिता बर्नार्डो द्वारा माउंट एटना के ट्रेक का एक खाता है, वे बर्फ का निरीक्षण करते हैं, हालांकि यह गर्मी है। बर्नार्डो ने ध्यान दिया कि ग्रीक भूगोलवेत्ता, स्ट्रैबो ने कहा कि बर्फ केवल सर्दियों में मौजूद थी। पिएत्रो जवाब देता है, लेकिन पहले हाथ की जांच आपको बताती है कि यह व्यावहारिक अनुभव है, जो किसी अधिकार से कम नहीं है।1501 में एल्डस द्वारा प्रकाशित पेट्रार्क की इटैलियन कविताओं का उनका संस्करण और 1502 में एल्डस द्वारा प्रकाशित टेरीज़ाइम भी प्रभावशाली थे। रोम में सक्रिय प्रिंटर और संगीतकार एंड्रिया एंटिको भी बेम्बो से प्रभावित थे; विनीशियन स्कूल के शुरुआती संगीतकार, जैसे एड्रियन विल्टर्ट ने त्वरित परिवर्तन के उस दौर में संगीतकार के बीच अपने सिद्धांतों को फैलाने में मदद की। विएर्ट का मैडरिगल्स का संग्रह, संगीत नोवा, बेम्बो के विचारों के साथ एक निकट संबंध दिखाता है



       पिएत्रो बेम्बो, ओ.एस.आई.एच. (२० मई १४ 18० - या तो ११ जनवरी [१] या १ [जनवरी, [२] १५४ -) एक इतालवी विद्वान, कवि, साहित्यिक सिद्धांतकार, नाइट्स हॉस्पिटैलर के सदस्य और एक कार्डिनल थे। वे इतालवी भाषा के विकास में एक प्रभावशाली व्यक्ति थे, विशेष रूप से टस्कन, एक साहित्यिक माध्यम के रूप में, मानक आधुनिक उपयोग के लिए भाषा को संहिताबद्ध करते थे। उनके लेखन ने 16 वीं शताब्दी में पेट्रार्क के कामों में रुचि के पुनरुद्धार में सहायता की।बेम्बो के विचार 16 वीं शताब्दी के सबसे महत्वपूर्ण धर्मनिरपेक्ष संगीत रूप के गठन में भी निर्णायक थे, मैड्रिडल [3]। टाइपफेस बेम्बो का नाम उनके नाम पर रखा गया है।
      
      

योगदान

     बेम्बो ने औपचारिक उत्कृष्टता के लिए लैटिन लिरिक कविता लिखी और फिर पेटरन की ओर अपनी कविता को मॉडलिंग करते हुए, वर्नाक्यूलर में बदल दिया। पेट्रार्क की प्रत्यक्ष नकल बनाने का उनका तरीका व्यापक रूप से प्रभावशाली था और इसे बम्बोइस्मो के रूप में जाना जाता था। 1530 में उनकी इतालवी कविताओं का एक संग्रह, रीम, दिखाई दिया। उनके अन्य अलौकिक कार्यों में शामिल हैं ग्लि असोलानी (1505), प्लेटोनिक प्रेम पर संवाद, जिस प्रणाली ने लुडोविको एरियोस्टो, बाल्डेसरे कैस्टिग्लियोन, और टॉराकैटो टैसो को प्रभावित किया; और गद्य डेला वोल्गर लिंगुआ (1525; "वर्नाक्युलर भाषा की चर्चा")। गद्य में, बेम्बो ने एक मानक भाषा की स्थापना के लिए आवश्यक इतालवी ऑर्थोग्राफी और व्याकरण को संहिताबद्ध किया और इतालवी साहित्यिक भाषा के लिए मॉडल के रूप में 14 वीं शताब्दी के टस्कन की सिफारिश की। उनका विचार, लैटिन के चाहने वालों और अन्य लोगों द्वारा विरोध किया गया, जो मॉडल के रूप में अधिक आधुनिक इतालवी चाहते थे, 16 वीं शताब्दी के अंत तक जीत गए थे। बेम्बो का वेनिस का इतिहास, जो उन्होंने लैटिन में और इतालवी में लिखा था, मरणोपरांत (1551 में लैटिन में और 1552 में इतालवी में) प्रकाशित किया गया था।