User:Ritika Goswami

From Wikipedia, the free encyclopedia

ट्रांस्लेशन[edit]

आण्विक जीवविज्ञान और जेनेटिक्स में, ट्रांस्लेशन वह प्रक्रिया है जिसमें कोशिका के नाभिक में आरएनए को डीएनए के प्रतिलेखन की प्रक्रिया के बाद साइटोप्लाज्म या ईआर में रिबोसोम प्रोटीन संश्लेषित करते हैं। पूरी प्रक्रिया जीन अभिव्यक्ति कहा जाता है। ट्रांस्लेशन में, मैसेंजर आरएनए (एमआरएनए) एक विशिष्ट एमिनो एसिड श्रृंखला, या पॉलीपेप्टाइड का उत्पादन करने के लिए एक रिबोसोम में डीकोड किया जाता है। पॉलीपेप्टाइड बाद में सक्रिय प्रोटीन में गुजरता है और सेल में अपने कार्यों को निष्पादित करता है। रिबोसोम एमआरएनए कोडन के पूरक टीआरएनए एंटीकोडन अनुक्रमों के बाध्यकारी को प्रेरित करके डिकोडिंग की सुविधा प्रदान करता है। टीआरएनए में विशिष्ट एमिनो एसिड होते हैं जो एक पॉलीपेप्टाइड में एक साथ बंधे होते हैं क्योंकि एमआरएनए गुजरता है और रिबोसोम द्वारा "पढ़ा जाता है"।

चरण[edit]

ट्रांस्लेशन तीन चरणों में आयता है: शुरुआत: रिबोसोम लक्ष्य एमआरएनए के आसपास इकट्ठा होता है। प्रारंभिक कोडन में पहला टीआरएनए संलग्न है।

लम्बाई: टीआरएनए अगले कोडन के अनुरूप टीआरएनए में एक एमिनो एसिड स्थानांतरित करता है। तब रिबोसोम प्रक्रिया को जारी रखने के लिए, एमिनो एसिड श्रृंखला बनाने के लिए अगले एमआरएनए कोडन में (ट्रांसकोकेट) चलाता है। ट्रांस्लेशन दीक्षा के तीन चरणों में बहुलक डीएनए स्ट्रैंड से बांधता है और छोटे राइबोसोमल सब्यूनिट डीएनए से बांधता है जब तक चलता है। बड़े उपनिवेश को जोड़ने और समाप्ति की प्रक्रिया समाप्त होने पर लम्बाई शुरू की जाती है।

समाप्ति: जब एक स्टॉप कोडन पहुंच जाता है, तो रिबोसोम पॉलीपेप्टाइड जारी करता है। प्रोकार्योट्स (बैक्टीरिया) में, ट्रांस्लेशन साइटोसोल में होता है, जहां रिबोसोम का मध्यम और छोटा उपनिवेश टीआरएनए से बांधता है। यूकेरियोट्स में,ट्रांस्लेशन स्थान नामक प्रक्रिया में साइटोसोल या एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम की झिल्ली में ट्रांस्लेशन होता है। सह-ट्रांस्लेशन स्थानान्तरण में, संपूर्ण रिबोसोम / एमआरएनए कॉम्प्लेक्स किसी न किसी एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम (ईआर) की बाहरी झिल्ली से बांधता है और नई प्रोटीन को संश्लेषित किया जाता है और ईआर में जारी किया जाता है; नव निर्मित पॉलीपेप्टाइड ईआर के अंदर भविष्य के परिवहन और सेल के बाहर स्राव के लिए संग्रहीत किया जा सकता है, या तुरंत गुप्त। ट्रांसफर आरएनए, रिबोसोमल आरएनए, और छोटे परमाणु आरएनए जैसे कई प्रकार के लिखित आरएनए, प्रोटीन में ट्रांस्लेशन नहीं करते हैं। ट्रांस्लेशन को अवरुद्ध करके कई एंटीबायोटिक कार्य करते हैं। इनमें क्लिंडामाइसीन, एनीसोमाइसिन, साइक्लोहेक्सिमाइड, क्लोराम्फेनिकोल, टेट्रासाइक्लिन, स्ट्रेप्टोमाइसिन, एरिथ्रोमाइसिन और प्योरोमाइसिन शामिल हैं। प्रोकार्योटिक रिबोसोम के पास यूकेरियोटिक रिबोसोम की एक अलग संरचना होती है, और इस प्रकार एंटीबायोटिक्स विशेष रूप से बैक्टीरियल संक्रमण को लक्षित कर सकते हैं बिना यूकेरियोटिक मेजबान कोशिकाओं के किसी भी नुकसान के।

बेसिक मैकेनिज्म[edit]

ट्रांस्लेशन की मूल प्रक्रिया पॉलीपेप्टाइड बनने के अंत में एक समय में तीन एमिनो एसिड के अतिरिक्त है। यह प्रक्रिया रिबोसोम के अंदर होती है। एक राइबोसोम दो सब्यूनिट्स, एक छोटा 40 एस सब्यूनिट और एक बड़ा 60 एस सब्यूनिट से बना होता है। ये उपनिवेश एक प्रोटीन में एमआरएनए के ट्रांस्लेशन से पहले एक साथ आते हैं ताकि ट्रांस्लेशन के लिए एक स्थान प्रदान किया जा सके और पॉलीपेप्टाइड का उत्पादन किया जा सके। एमिनो एसिड प्रकार को जोड़ने के लिए एमआरएनए अणु पर जेनेटिक कोड द्वारा निर्धारित किया जाता है। प्रत्येक एमिनो एसिड जोड़ा जाता है जो एमआरएनए के तीन न्यूक्लियोटाइड के बाद मेल खाता है। इस तरह के प्रत्येक तिगुना संभव के लिए, संबंधित एमिनो एसिड स्वीकार किया जाता है। श्रृंखला में जोड़े गए लगातार एमिनो एसिड एमआरएनए में लगातार न्यूक्लियोटाइड ट्रिपलेट से मेल खाते हैं। इस तरह, टेम्पलेट एमआरएनए श्रृंखला में न्यूक्लियोटाइड का अनुक्रम जेनरेट पॉलीपेप्टाइड में एमिनो एसिड के अनुक्रम को निर्धारित करता है। एक एमिनो एसिड का जोड़ पेप्टाइड के सी-टर्मिनस पर होता है और इस प्रकार अनुवाद को एमिनो-टू-कार्बोक्साइल निर्देशित कहा जाता है।

आरएनए स्थानांतरण[edit]

ट्रांसफर आरएनए प्रोटीन संश्लेषण और अनुवाद में एक बड़ी भूमिका निभाता है। इसका काम एमआरएनए के न्यूक्लियोटाइड अनुक्रम के भीतर एक विशिष्ट अमीनो एसिड अनुक्रम में संदेश का अनुवाद करना है। ये क्रम प्रोटीन बनाने के लिए एक साथ जुड़ते हैं। स्थानांतरण आरएनए का आकार तीन छोरों के साथ एक तिपतिया घास के पत्तों के आकार का होता है। इसमें एक छोर पर एमिनो एसिड अटैचमेंट साइट और मध्य लूप में एक विशेष खंड को एंटिकोडोन साइट कहा जाता है। एंटिकोडॉन एक mRNA पर एक विशिष्ट क्षेत्र को पहचानता है जिसे कोडन कहा जाता है।

मैसेंजर आरएनए संशोधन[edit]

अनुवाद कोशिकाद्रव्य में होता है। नाभिक छोड़ने के बाद, mRNA को अनुवादित होने से पहले कई संशोधनों से गुजरना चाहिए। एमआरएनए के अनुभाग जो अमीनो एसिड के लिए कोड नहीं करते हैं, जिन्हें इंट्रोन्स कहा जाता है, हटा दिए जाते हैं। कई एडेनिन ठिकानों से युक्त एक पॉली-ए पूंछ, mRNA के एक छोर पर जोड़ी जाती है, जबकि एक गुआनोसिन ट्राइफॉस्फेट कैप दूसरे छोर पर जोड़ा जाता है। ये संशोधन अनावश्यक वर्गों को हटाते हैं और mRNA अणु के सिरों की रक्षा करते हैं। एक बार सभी संशोधनों के पूरा हो जाने के बाद, mRNA अनुवाद के लिए तैयार है।

Ribosome mRNA translation de

[1] [2]