User:Shalugodara

From Wikipedia, the free encyclopedia

•नाम - चौ. चुन्नीलाल गोदारा •पिता का नाम - चौ. पोला राम गोदारा •माता का नाम - केसरी देवी •जन्म तिथि - 1920 •जन्म स्थान - नारायण रामपुरा (पंजाब) पत्नी - श्री मति सुरजी देवी,ग्राम-चौटाला, जिला सिरसा •विधायक - कांग्रेस पार्टी से रायसिंहनगर (श्री गंगानगर,राज.) रायसिंहनगर विधानसभा क्षेत्र से सन 1957 से 1962 प्रथम व अन्तिम निरविरोध रहे यह राजस्थान का रिकॉर्ड में दर्ज हैं •मृत्यु - 13.05.1985 रात्रि के 9.00 बजे ह्रदय गति रुकने से श्री संतोकबा दुर्लब जयपुर अस्तपताल में हुआ •धर्म - हिन्दू धर्म •व्यवसाय - खेती-बड़ी •शिक्षा - पांचवी कक्षा तक –---------------------------------- चौधरी चुन्नीलाल गोदारा(सन्1957 से 1962) में प्रथम व अन्तिम निर्विरोध विधायक का इनके नाम पर रिकॉर्ड दर्ज है।सन् 1980 के लगभग यह किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष रहे। उनकी समाधि-घाट चक-7 ऐन.पी(ढाणी)तह-रायसिंहनगर,जिला श्रीगंगानगर(राज.) में है।

           (विधायक कार्यकाल)
            1957 से 1962 


      (पारिवारिक व राजनितिक पृष्ठभूमि)

•इनके माता पिता व भाई व पूरा परिवार लूणकरणसर तहसील के डेलवा गांव से उठकर गांव बोलावाली तहसील सांगरिया राजस्थान में जमीन खरीद की और खेती का कारोबार किया और इनके भाई श्री सहीराम गोदारा भी लगातार 20 साल सरपंच रहे। इसके बाद सन् 1945 में रायसिंहनगर जिला श्रीगंगानगर के मुकलावा में (7 एन.पी) में जमीन ली और यहां खेतबाड़ी का बसों का और ईट् के भटों का कारोबार किया और राजनितिक गतिविधियों में शक्रिय रूप से भाग लिया। इस के बाद सन् 1957 में काँग्रेस पार्टी की और से रायसिंहनगर विधानसभा क्षेत्र से प्रथम व अन्तिम निरविरोद्ध विधायक रहे। राजस्थान में यही एक मात्र ऐसे विधायक थे जो निरविरोद्ध चुन कर आये थे।सन् 1962 में श्री जोगेंद्र लाल हांडा के सामने रायसिंहनगर विधानसभा क्षेत्र से विधायक का चुनाव लड़ा जिसमें वो पराजित हो गये। इस के बाद सन् 1970 में मोहनलाल सुखाड़िया पूर्वमुख्यमंत्री के कार्यकाल में राजस्थान के गंगानगर जिले में किसानों की समस्याओं को लेकर एक भारी आंदोलन जिसमें इन्होंने जिले का नेतृत्व किया और राजस्थान के सभी जिले किसानों से भर दिये गये थे।जिसमें से ये भी पाली जेल में रहे और सरकार को झुकना पड़ा।सन् 1980 में कांग्रेस छोड़ कर चौ. चरण सिंह के भूतपूर्व प्रधानमंत्री की पार्टी बि.के.डी. में शामिल हुए और इस पार्टी में राजस्थान सत्तर पर कार्य किया।बि.के.डी. का नाम बदल कर लोकदल रखा गया।जिसमें प्रान्त के उपाध्यक्ष रहे। इनका चौधर चरण सिंह के साथ घनिष्ट संबंध था और चौधरी चरण सिंह दो बार रायसिंहनगर उनके आवास पर पधारे थे। प.नहरू के प्रति उनकी बहुत श्रद्धा थी। सन् 1962 में कांग्रेस पार्टी के मनमुटाव के कारण उन्होंने पार्टी का टिकट नही मांगा तो प.नेहरू जी ने उन्हें दिल्ली बुलाकर कांग्रेस पार्टी की टिकट देकर चुनाव लड़ने को कहा।उनके चौधरी देवीलाल के साथ घनिष्ठ संबंद व मित्र थे।इनको कुस्ती करने का बहुत शौंक था। चौधरी देवीलाल और ये इकठे कुस्तीया लड़ते-लड़ाते थे।

          (शिक्षा के क्षेत्र में)                      

•शिक्षा के क्षेत्र में विशेषकर इनको लगाव था। खुद की शिक्षा कम होने का उनको बहुत पछ्तावा था। उन्होंने लड़कियों की शिक्षा के बारे में विशेष जोर दिया। उनका कहना था कि यदि लड़की पढ़ जाये तो उसका सारा परिवार स्वभाविक ही पढ़ जाएगा। उनका मानना था कि गांव में शिक्षा का अभाव है। इसलिए उन्होंने मुकलावा व रामपुरा गांव में 10 वींं एग्रीकल्चर स्कूल पास करवाया और मुकलावा गांव में एस.टी.सी ट्रेंनिंग भी खुलवाई जो कि उन दिनों में असम्भव काम था। वो बेबाक शैली में बोलते थे।यही उनकी विशेषता थी।

        (जीव एवं पर्यावरण ट्रेनिंग) 

•सन् 1935 की यह घटना है कि उन दिनों में राजा साल में 1 बार विरासत सम्भालने के लिए गांव में दौरा पर गांव बोलावाली गांव में आए।उनके साथ में उनके दरबारी उनके सलाकार व सुरक्षा परहरी उनके साथ में थे।गांव की औरतों ने राजा का सम्मान किया। उन दिनों में शिर पर पानी का मेट रख कर गीतों से स्वागत करते थे। इस परम्परा का पालन करते हुए उनका मान सम्मान किया। लेकिन उनके साथ आये सुरक्षा परहरियों ने तलाब पर कूजोंं का छिप कर शिकार किया तब ये बात चौधरी साहब को पता लगी तो उन्होंने इसका विरोद्ध किया। विरोद्ध करने पर उनको बीकानेर 15 दिन की काल कोठरी में डाल दिया गया। उस कोठरी में वो एकेले ही थे।15 दिनों के बाद जब राजा श्री गंगासिंह को पूरी बात का पता लगा तो उन्होंने उनको सह-सम्मान बाहर निकाल और उनकी पीठ थप-थपाई की तुम निडर व सहासी हो। महाराज ने सुरक्षा परहरी को सजा दी और अपने दरबार से आदेश निकाला कि बिशनोईयोंं के गांव में कोई व्यक्ति हिरणों व कुजोंं का शिकार नही करेगा।

1920 में नारायण रामपुरा में जन्मे राजनीति के इस दबंग को लोग आज भी याद करते है। ___________________________________