Jump to content

User:Vrishnivanshimayur23

From Wikipedia, the free encyclopedia

वार्ष्णेय या वृष्णि

इस भारतवर्ष मैं अनेक जाति है जिनमे से कुछ हाल ही मैं २०० से ४०० वर्ष पूर्व या उसे थोड़ा बहुत पहले इस देश की धरती पर अस्तित्व मै आई,परंतु कुछ ऐसी भी है हो की इस देश की धरती पर युगों पूर्व से हैं जिसमे की वार्ष्णेय जाति भी आती है। यूं तो वार्ष्णेय समाज के लोग ज्यादातर व्यापार से संबंधित जाति है और आज के समय मैं सामान्य वर्ग मै अति है परंतु बहुत ही कम लोगो को इसका ज्ञान है की ये यादवों के वंश की ही एक उच्च शाखा है,जिसमे श्री कृष्ण बलराम का जन्म हुआ था। हमारे धर्म शास्त्रों के हिसाब से यह कहना भी गलत नही होगा की यही लोग श्री कृष्ण बलराम के वंशज है।हालांकि वार्ष्णेय समाज के लोग अपने अग्रज के रूप मैं अक्रूर जी महाराज को मानते है क्योंकि वृष्णि समाज मैं आयु के हिसाब से वो सबसे बड़े और बुजुर्ग थे। आइए अब हम शास्त्रों के हिसाब से जानते हैं की कैसे वार्ष्णेय समाज श्री कृष्ण बलराम के वंशज हैं। ✓श्रीमदभागवत गीता अध्याय ३ श्लोक ३६ "अथ केन प्रयुक्तोऽयं पापं चरति पूरुष: । अनिच्छन्नपि वार्ष्णेय बलादिव नियोजित:। "

शब्द अर्थ: वार्ष्णेंय = हे वृष्णिवंशी श्रीकृष्ण; अथ = फिर; अयम् = यह; पूरुष: = पुरुष; बलात् = बलात्कार से; नियोजित: = लगाये हुए के; इव = सदृश; अनिच्छन् =न चाहता हुआ; अपि = भी; केन = किससे; प्रयुक्त: = प्रेरा हुआ; पापम् = पापका; चरति = आचरण करता है।

अर्थ:हे कृष्ण ! तो फिर यह मनुष्य स्वयं न चाहता हुआ भी बलात्कार से लगाये हुए की भाँति किससे प्रेरित होकर पाप का आचरण करता है ?

✓श्रीमद्भागवत गीता अध्याय १० श्लोक ३७

"वृष्णीनां वासुदेवोऽस्मि पाण्डवानां धनजय: । मुनीनामप्यहं व्यास: कवीनामुशना कवि: ।।"

शब्द अर्थ : वृष्णीनाम् = वृष्णिवंशियों में; वासुदेव: = वासुदेव अर्थात् मैं स्वयं तुम्हारा सखा (और); पाण्डवानाम् = पाण्डवों में; धनंजय: = धनंजय अर्थात् तूं (एवं); मुनीनाम् = मुनियों में; व्यास: = वेदव्यास; कबीनाम् = कवियों में; उशना = शुक्राचार्य; अपि = भी; अहम् = मैं(ही);अस्मि =हूं अर्थ : वृष्णिवंशियों में वासुदेव अर्थात् मैं स्वयं तेरा सखा, पाण्डवों में धनंजय अर्थात् तू, मुनियों में वेदव्यास और कवियों में शुक्राचार्य कवि भी मैं ही हूँ

✓श्री भागवत महापुराण स्कंद 9 अध्याय 24 श्लोक 30 "परीक्षित !इन्ही मधु, वृष्णि और यदु के कारण यह वंश माधव,वार्ष्णेय और यादव के नाम से प्रसिद्ध हुआ। श्री कृष्ण के पिता वासुदेवजी इसी वृष्णि (वार्ष्णेय) कुल के थे [ज्यादा संदर्भ मैं जानने के लिए श्री भागवत महापुराण का ९ स्कंद अध्याय २४ पढ़े ]

✓श्री भागवत महापुराण स्कंद 9 अध्याय 24 श्लोक 24-28 "वृष्णि के दो पुत्र हुए - श्वफ‌ल्क और चित्ररथ।श्वफ‌ल्क की पत्नी का नाम गांदिनी। उनमें सबसे बड़े अक्रूर के अतिरिक्त बारह पुत्र उत्पन्न हुए।अक्रूर के दो पुत्र थे देववान और उपदेव जो वृष्णि वंशियो मैं श्रेष्ठ माने जाते हैं।

✓श्री भागवत महापुराण स्कंद 10 अध्याय 2 श्लोक 62-64 परीक्षित! इधर भगवान नारद कंस के पास आए और उससे बोले कि ' कंस ! व्रज मै रहने वाले नंद आदि गोप,उनकी स्त्रियां, वसुदेव आदि वृष्णिवंशी यादव,देवकी आदि यदुवंश की स्त्रियां और नंद, वसुदेव दोनो के सजातीय बंधु बांधव और सगे संबंधी सब के सब देवता हैं,जो इस समय तुम्हारी सेवा कर रहे हैं ए भी देवता ही हैं।

✓ श्रीभागवत महापुराण 10स्कंद 36अध्याय 27 श्लोक परीक्षित ! कंस तो केवल स्वार्थ साधन का सिद्धांत जानता था । इसलिए उसने मंत्री,पहलवान और महावत को इस प्रकार आज्ञा देकर श्रेष्ठ यदुवंशी अक्रूर को बुलाया और उनका हाथ अपने हाथ मै लेकर बोला ' अक्रूर जी आप तो बड़े उदार दानी हैं ।सब तरह से मेरे आदरणीय हैं।आज आप मेरा एक मित्रोचित काम कर दीजिए क्योंकि भोजवंशी और वृष्णिवंशी यादवों मैं आपसे बडकर मेरी भलाई करने वाला दूसरा कोई और नहीं।

इसी प्रकार के अत्यधिक उधारण वार्ष्णेय कुल के बारे मैं श्रीभागवत महापुराण और महाभारत मै वर्णित है। जिस समय गांधारी के श्राप के कारण यादवों का नाश हुआ उससे पूर्व ही श्री कृष्ण ने यादवों के भोज अंधक आदि वंश के नवजात शिशु और औरतों को शंखुद्धार क्षेत्र भेज दिया था और जब सभी यादव मारे गए और बलराम जी वैकुंठ चले गए तो कृष्ण जी ने अपने सारथी दारुक को इंद्रप्रस्थ अर्जुन के पास संदेशा लेकर भेजा और उसे द्वारका बुलाया।अर्जुन के आने तक भील श्री कृष्ण के तीर मार चुका था तब श्री कृष्ण के वैकुंठ जाने के बाद अर्जुन श्री कृष्ण के परपोत्र वज्रनाभ और सभी वृष्णि स्त्रियों को लेकर इंद्रप्रस्थ के लिए निकला खा पर उसपर अभीरो ने हमला कर दिया और बहुत सी स्त्रियों को उठा कर ले गए और बची हुई स्त्रियों के साथ अर्जुन ने वज्रनभ को इंद्रप्रस्थ के पास का राज्य दे दिया महाभारत के अनुसार अर्जुन ने वज्रनाभ को कुरुक्षेत्र का राज्य दिया था और श्री भागवत महापुराण के अनुसार मथुरा आदि के आस पास का जो की आज भी एक रहस्य है।परंतु ये बात नकारी नही जा सकती की आज भी वार्ष्णेय कुल के लोग मथुरा के आस पास ही निवास करते हैं जिसमे की अलीगढ़ वार्ष्णेय कुल के लोगो का गढ़ माना जाता है,इसके अलावा मुरादाबाद ,मथुरा, वृंदावन , बहजोई भी वार्ष्णेय कुल के लोगो का निवास है।